छोटे समय में अपने व्यापार का ब्रांडिंग करना सीखें?

दृश्य पहचान या ब्रांडिंग चाहे खुद का करना हो या अपने बिज़नेस या व्यापार का तो यह संभव है अगर सही तरीके से और सही समय पर किया जाए। लकिन बात तब फायदेमंद होगा अगर यह कम समय में और कम लागत में हो. अगर लागत कम होगा तो फायदा ज्यादा होगा और अगर कम समय में भी दृश्य पहचान या ब्रांडिंग होगा तो भी फायदा ज्यादा होगा क्यू की इन्वेस्टमेंट कम होगा। अमूमन हम अपने जीवन में बहुत सारे उदाहरण देखते है, जो आपको सोचने को मजबूर कर देगा की कम समय में कैसे लोग ज्यादा ब्रांडिंग और फायदा उठा ले जाते है.
उदाहरण के तौर पर हम हिंदुस्तान का चुनाव और राजनितिक दल की बात करेंगे जो बहुत ही कम समय में खुद को जनता (कस्टमर) के सामने उपस्थिति दर्शाते हैं, और चुनाव में खुद का जीत दर्ज कर जाते है. अमूमन राजनीतिक दल बहुत ही कम समय में या कहें कम से कम ३ महीने के अंदर खुद को जनता के सामने अपनी बात रखने में सफल हो जाते है और अपने जीत दर्ज कर जाते हैं, यानि खुद को ब्रांड कर जाते है.

यह सब कैसे होता है आपको मालुम है, यह एक साधारण सा प्रकिर्या है जो मनुस्य के मस्तिष्क को प्रभावित करता है और इंसान कुछ समय के लिए मोटीवेट हो जाता है और जिसको जो अच्छा लगता है अपनी अपनी जरुरत के अनुसार वह खुद को राजनितिक पार्टी की तरफ रुख कर लेता है और खुद इस्तेमाल हो जाता है. जिसमे अधिकतर लोग खुद का निर्णय न लेकर दूसरे के बहकावे या मोटिवेशन में आकर दूसरे का चुनाव करता है. एक रिसर्च का डेटा कहता है - खुद से पार्टी का चुनाव सिर्फ - १५% लोग करते है. दूसरे पर विश्वास करके ४५% और २०% लोग देश हित या विकास पर वोट डालते है या किसी अस्थानीय मुद्दे पर वोट डालते है.
यही हाल होता है जब कही कुछ समय के लिए फेयर या मेला लगता है, तो लोग यहाँ भी लोंगे के पास सोचने या अंतर करने का समय नहीं होता है इसके फलस्वरूप लोग कुछ अच्छा या बुरा भला सोचे बहुत सामान की खरीददारी कर बैठते है जिसे हम कम समय में ब्रांडिंग कहते है, अब आपके समझ में आ गया होगा की यह मात्र एक अवसर मात्र है, लम्बे समय के ब्रांडिंग के लिए आपको काफी समय देना पड़ेगा।

Comments

Popular posts from this blog

Statistics are equally beneficial for the economy and human being

Every degree is precious

What is Helpful content update